मोबाइल फोन का सामान

मोबाइल फोन का सामान दिन-प्रतिदिन के जीवन में मोबाइल फोन जितना ही महत्वपूर्ण है। हम में से अधिकांश को मोबाइल फोन और सामान के नंगे न्यूनतम सेट के बिना जीवित रहना मुश्किल होगा। पावर बैंक हों, ईयरफोन हों या स्मार्टवॉच हों, इन दिनों ये एक्सेसरीज जरूर होनी चाहिए। जिससे, साल-दर-साल छलांग लगाकर एक बाजार का निर्माण हो रहा है और इसे नजरअंदाज करना मुश्किल है।



भारत में मोबाइल फोन के सामान के बाजार पर हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि मोबाइल सामान की बिक्री में तेजी से वृद्धि देश में स्मार्टफोन की बिक्री के लिए आनुपातिक है। 2014 से 2020 की अवधि के दौरान मोबाइल फोन बाजार 2.6% की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। नतीजतन, मोबाइल फोन के सामान का बाजार भी बढ़ता रहेगा और 2022 तक 107.3 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

भारत में स्मार्टफ़ोन बाज़ार के प्रमुख कारक ड्राइविंग ग्रोथ

समग्र भारतीय स्मार्टफोन उद्योग में वृद्धि कई कारकों से प्रभावित है। ज्यादातर, ये कारक फीचर फोन से स्मार्टफोन को उपभोक्ता की पसंद में बदलाव का प्रस्ताव दे रहे हैं।

तीव्र शहरीकरण

शहरी क्षेत्रों में आबादी बढ़ रही है। खर्च करने की क्षमता भी बढ़ गई है। मोबाइल फोन शहरी जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनने के साथ, अधिक से अधिक उपभोक्ता स्मार्टफोन और सामान पर खर्च कर रहे हैं।



नेटवर्क कनेक्टिविटी

दूरसंचार कंपनियों द्वारा प्रदान की गई सेवा में भी कई पायदानों में सुधार हुआ है। इसने समाज के विभिन्न तबके के लोगों द्वारा स्मार्टफोन को बढ़ाने की सुविधा प्रदान की है जो उन्हें डिजिटल दुनिया तक पहुंच प्रदान करता है।

ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट

ई-कॉमर्स वेबसाइटों की आमद की भारत में मोबाइल फोन बाजार को बढ़ाने में भूमिका रही है - उपयोग और मोबाइल फोन की बिक्री से दोनों।

जबकि ई-कॉमर्स दिग्गजों के पैसे की मांसपेशी का उपयोग उनके द्वारा बिक्री बढ़ाने के लिए किया गया था, इसका सीधा प्रभाव भारतीय खरीदारों द्वारा स्मार्टफोन के उठाव पर पड़ा। मोबाइल फोन एक्सेसरीज सेक्टर पर केंद्रित वर्टिकल ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी एक्सेसरीज की मांग में बढ़ोतरी की।



कई एक्सक्लूसिव लॉन्च जो काफी एडवर्टाइज़्ड थे, बहुत सारी यूनिट्स बेचीं। "ऐप-ओनली" छूट का संचार उन लाभों के बारे में जागरूकता लाता है जो एक फीचर फोन पर स्मार्टफोन की पेशकश करते हैं। "ऐप्स", जैसा कि ज्यादातर लोग आज जानते हैं, यह एक ऐसी चीज है जो केवल स्मार्टफोन पर उपलब्ध है और जीवन को एक या दूसरे तरीके से आसान बनाती है; ई-कॉमर्स उद्योग के बड़े विज्ञापनदाताओं के लिए धन्यवाद।

भारत में मोबाइल फोन सहायक उपकरण की मांग को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि से मोबाइल फोन के सामान की बिक्री में वृद्धि हुई है। स्मार्टफोन में कैमरा, मल्टीमीडिया मैसेजिंग, म्यूजिक, इंटरनेट, लोकेशन-बेस्ड सर्विसेज और डेटा स्टोरिंग और शेयरिंग जैसी कई सुविधाएं दी जाती हैं। मोबाइल एक्सेसरीज इन फीचर्स को और बढ़ाती हैं: जैसे हेडफोन, ट्रैवल चार्जर, प्रोटेक्टिव केस, पावर बैंक, यूएसबी केबल, वायरलेस स्पीकर, मेमोरी कार्ड, ब्लूटूथ डिवाइस और सेल्फी स्टिक। Syska, PTron, Philips इत्यादि जैसे ब्रांड उपभोक्ताओं को सस्ती रेंज पर कई तरह के सामान उपलब्ध करा रहे हैं।



वायरलेस सहायक उपकरण

बदलते समय के साथ, उपभोक्ता विकसित हुए हैं और इसलिए उनके पास विकल्प हैं। फोकस आसान और आरामदायक जीवन शैली की ओर स्थानांतरित हो गया है - यह सरलीकरण जीवन में बहुत सारी अतिरिक्त तकनीक के साथ आता है। मोबाइल फोन के लिए वायरलेस सामान इस जरूरत को पूरा करते हैं। वायरलेस सामान, जितना कि यह ध्वनिहीन हो सकता है, यह सुनिश्चित करें कि किसी को अनचाहे तारों में समय और प्रयास खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। ये उपयोगकर्ता तारों के बारे में चिंता किए बिना अपने दैनिक कामों के बारे में जाने की अनुमति देते हैं।

अनियमित बिजली और बिजली वितरण

स्मार्टफोन्स में कुल्हाड़ियों के फीचर फोन की तुलना में बेहद कम बैटरी लाइफ होती है। स्मार्टफोन यूजर का संकट कई गुना बढ़ जाता है छोटे कस्बों और भीतरी इलाकों में बिजली आपूर्ति की अनियमितता के कारण। ऐसी परिस्थितियों में स्मार्टफोन को काम करने के लिए रखने और सार्वजनिक स्थानों पर अपर्याप्त चार्जिंग पॉइंट्स के कारण, उपयोगकर्ता तेजी से पावर बैंकों का विरोध कर रहे हैं। इससे भारत में पावर बैंकों की मांग में तेजी आई है।

ओशियल ट्रेंड्स

सोशल मीडिया और इंटरनेट की लोकप्रियता के परिणामस्वरूप मोबाइल फोन के सामान की मांग में वृद्धि हुई है। आम उपयोगकर्ता की क्रय क्षमता बढ़ गई है जिसने अपना ध्यान कम मूल्य सीमा से मध्य और उच्च मूल्य सीमा वाले स्मार्टफोन सामान पर स्थानांतरित कर दिया है। ऑनलाइन शॉपिंग ने भारत में मोबाइल फोन के सामान की मांग को भी तेज कर दिया है। ये ऑनलाइन स्टोर प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बाजार में उपलब्ध नवीनतम सामान बेचते हैं और इस प्रकार, भारत में स्मार्टफोन सामान खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा वितरण चैनल बन जाते हैं।



प्रौद्योगिकी प्रगति

विशेष रूप से, कुछ साल पहले तक मोबाइल एक्सेसरीज़ का मतलब चार्जर, डेटा केबल और ईयरफ़ोन था। तकनीकी प्रगति के साथ, भारत में उपयोगकर्ताओं को उच्च तकनीक वाले मोबाइल उपकरणों जैसे ब्लूटूथ डिवाइस, पावर बैंक, वायरलेस हेडफ़ोन आदि की ओर झुकाव हो रहा है।

मजबूत वितरण नेटवर्क

मोबाइल फोन के सामान भी इन दिनों एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गए हैं। ब्रांडेड स्टोर मोबाइल फोन सहायक उपकरण की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं जो रंगीन, अद्वितीय और फैशनेबल हैं। इन सामानों की पेशकश करने वाली कंपनियों के पास अपने सामान को बढ़ावा देने और बेचने के लिए एक मजबूत वितरण नेटवर्क है।

विकास के इन सभी कारकों के साथ, व्यवसाय और उपभोक्ता दोनों कुछ रोमांचक समय के लिए हैं। विकास, जैसा कि लोकप्रिय विश्वास जाता है, नवाचार को संचालित करता है। भारत में इसके विपरीत भी उतना ही सच है!

Comments

Popular posts from this blog

Marriage halls in Rohini

BANQUETS IN PEERAGARHI

MOBILE PHONES