स्मार्ट घड़ियों 

परिचय

स्मार्ट घड़ियों में रोज़मर्रा के जीवन में स्वास्थ्य का समर्थन करने की क्षमता है: व्यक्तिगत गतिविधि की स्व-निगरानी को सक्षम करना; गतिविधि उपायों के आधार पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना; व्यवहार के पैटर्न की पहचान करने के लिए इन-सीटू सर्वेक्षण की अनुमति; और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और परिवार के सदस्यों के साथ द्वि-दिशात्मक संचार का समर्थन करना। हालाँकि, स्मार्ट घड़ियों एक उभरती हुई तकनीक है और इन उपकरणों के साथ अनुसंधान एक नवजात अवस्था में है।



तरीके

हमने स्मार्ट वॉच अध्ययनों की एक व्यवस्थित समीक्षा की, जिन्होंने PubMed, Embase, IEEE XPlore और ACM डिजिटल लाइब्रेरी की खोज करके लोगों को उनके उपयोग में लगाया। प्रतिभागी जनसांख्यिकी, उपकरण सुविधाएँ, घड़ी अनुप्रयोग और विधियाँ, और तकनीकी चुनौतियाँ शामिल अध्ययनों से सारगर्भित थीं।



परिणाम

खोज में सत्तर-तीन अध्ययन लौटाए गए। प्रकाशित सत्रह अध्ययन शामिल थे। शामिल अध्ययनों को 2014 से 2016 तक प्रकाशित किया गया था, 2011 में प्रकाशित एक के अपवाद के साथ। अधिकांश अध्ययनों ने उपभोक्ता-ग्रेड स्मार्ट घड़ियों (14/17, 82%) के उपयोग को नियोजित किया। रोगी से संबंधित अध्ययन गतिविधि की निगरानी, ​​हृदय गति की निगरानी, ​​भाषण चिकित्सा पालन, मधुमेह स्व-प्रबंधन, और दौरे, कंपकंपी, खरोंच, खाने और दवा लेने के व्यवहार का पता लगाने पर केंद्रित है। अधिकांश रोगी-संबंधी अध्ययनों ने स्मार्ट घड़ी फ़ंक्शन (10/17, 58%) को मान्य करने के लिए कुछ बहिष्करण मानदंडों के साथ प्रतिभागियों को नामांकित किया। केवल अध्ययन जो कि पार्किंसंस रोग, मिर्गी, और मधुमेह प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है, ने लक्षित स्थितियों के साथ रहने वाले व्यक्तियों को नामांकित किया। एक अध्ययन आईसीयू में नर्सिंग कार्य पर केंद्रित है और एक लेपर्स के लिए सीपीआर प्रशिक्षण पर केंद्रित है।



निष्कर्ष

2014 के बाद से उपभोक्ता-ग्रेड स्मार्ट घड़ियों ने स्वास्थ्य अनुसंधान के क्षेत्र में तेजी से प्रवेश किया है। स्मार्ट वॉच तकनीकी कार्य, स्वीकार्यता और स्वास्थ्य के समर्थन में प्रभावशीलता को बड़े क्षेत्र अध्ययनों में मान्य किया जाना चाहिए जो इन उपकरणों को लक्षित करने वाली स्थितियों के साथ रहने वाले वास्तविक प्रतिभागियों को नामांकित करते हैं।



Comments

Popular posts from this blog

Marriage halls in Rohini

BANQUETS IN PEERAGARHI

MOBILE PHONES